सर्टिफिकेट कोर्स इन मीडिया राइटिंग (Certificate Course In Media Writing)


प्रेरणा मीडिया नैपुण्य संस्थान, नोएडा

पिछले सत्र के सफल संचालन के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मार्गदर्शन में संचालित हो रहा प्रेरणा मीडिया संस्थान जनवरी से सर्टिफिकेट कोर्स इन मीडिया राइटिंग में नए बैच का शुभारंभ करने जा रहा है। जो भी इच्छुक हों वह 15 जनवरी, 2016 से पहले अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए न्यूतम योग्यता इंटरमीडिएट है। कोर्स की अवधि छह माह होगी। कोर्स की फीस केवल 10 हजार रुपये है।
सरकारी या किसी निजी कंपनी में काम कर रहे इच्छुक व्यक्ति भी इसमें प्रवेश ले सकते हैं। कोर्स की कक्षाएं केवल शनिवार व रविवार को लगती हैं। पाठ्यक्रम में थ्योरी के मुकाबले प्रैक्टिकल पर अधिक फोकस किया जाता है। पूरे पाठ्यक्रम को प्रैक्टिकल आधारित बनाया गया है। पाठ्यक्रम का अध्यापन देश के जाने माने पत्रकारों व प्रोफेसर द्वारा कराया जाता है।
जिसमें शामिल हैं – 

आशीष कुमार {पीएच.डी, नेट-जेआरएफ} निदेशक, प्रेरणा मीडिया संस्थान }
रामबहादुर राय { पूर्व मीडिया सलाहकार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी}
डीपी सिन्हा, Ret. I.A.S. {पूर्व सचिव पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी)
केजी सुरेश (सीनियर कंसल्टिंग एडिटर, दूरदर्शन समाचार}
राजकुमार भारद्वाज { मीडिया सलाहकार, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा}
जगमोहन राजपूत {पूर्व चेयरमैन, एनसीआरटी}
बलदेव भाई शर्मा {अध्यक्ष, नेशनल बुक ट्रस्ट व संपादक नेशनल दुनिया}
जगदीश उपासने {पूर्व संपादक, इंडिया टुडे}
उमेश उपाध्याय {अध्यक्ष, नेटवर्क 18}
प्रो. अच्युतानंद मिश्र {पूर्व कुलपति, माखलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय} आदि।

पिछले सत्र के दौरान छात्र-छात्राओँ ने विभिन्न समाचार चैनलों के कार्यक्रमों में सक्रिय भागीदारी की। यहां के छात्र-छात्राओं के कार्यक्रमों को टीवी पर प्रमुखता पर दिखाया गया। कोर्स समाप्ति के बाद छात्रों को विभिन्न चैनलों व समाचार पत्रों में इंटर्नशिप व जॉब के लिए भेजा जा रहा है।

कोर्स के संबंध में जानकारी लेने के लिए प्रेरणा मीडिया संस्थान, C-56/20, सेक्टर-62, नोएडा ( निकट- बाबा बालकनाथ मंदिर, Stellar IT Park) पर किसी भी कार्यदिवस में सुबह 9 बजे से लेकर सायं 7 बजे तक संपर्क किया जा सकता है।

भवदीय
आशीष कुमार
निदेशक, प्रेरणा मीडिया संस्थान